Wednesday 31 October 2012

आग के गोले से होगा बिजली का उत्पादन


झाझा : बिजली की समस्या से जूझ रहे झाझा प्रखंड के अम्बा गांव के ग्रामीण अब आग के गोले से खुद बिजली उत्पादन करेंगे। इनका साथ नावार्ड एवं शारदा संस्था संयुक्त रुप से दे रही है। आइआइएफ प्रोजेक्ट के तहत नावार्ड के आर्थिक सहयोग से शारदा संस्था द्वारा जिले के एक मात्र अम्बा गांव में पावर प्लांट लगाया गया है। इस पावर प्लांट में ईंधन की आवश्यकता नहीं है। इसे चलाने के लिए सिर्फ आग की आवश्यकता है जो खुद ग्रामीण लकड़ी जलाकर उत्पन्न करेंगे। उक्त आग से पावर प्लांट में लगाया गया स्टीम इंजन चलेगा। इसमें लगभग 15 केबी का अल्टरनेटर जोड़ा गया है जो पूरे गांव में तीन सौ घरों को बिजली मुहैया करेगी।
दीपावली में जगमगाएगा गांव
लगभग 300 घरों की आबादी वाले अम्बा गांव में संभवत: दीपावली से बिजली आपूर्ति कर दिया जाएगा। नावार्ड के टीडीएम संजीव कुमार ने बताया कि पावर प्लांट तैयार हो गया है। सभी घरों में विद्युत तार का कनेक्शन किया जा रहा है। संभवत: दीपावली में प्लांट का संचालन कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव के विकास के लिए ग्रामीण उन्मुखीकरण कार्यक्रम के तहत यह कार्य किया गया है।
कैसे चलेगा पावर प्लांट
पावर प्लांट को संचालित करने हेतु गांव के ही बारह लोगों की एक कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी ही बिजली कनेक्शन की दर निर्धारित करेगी। इस पर भी कमेटी के सदस्यों की नजर रहेगी। आग उत्पन्न करने के लिए लकड़ी की खरीदारी खुद कमेटी करेगी और पावर प्लांट का संचालन करेगी।
क्या कहते हैं पदाधिकारी
नावार्ड के टीडीएम संजीव कुमार एवं शारदा डीवीएम शैलेन्द्र कुमार ने कहा कि जिले का यह एक मात्र पावर प्लांट है। उन्होंने बताया कि इस पावर प्लांट के संचालन हेतु गांव के बीस ग्रामीणों को विगत पांच दिनों से गुजरात से आए मुगरफा प्रकाश द्वारा विशेष ट्रेनिंग दिया जा रहा है। इसके अलावे झाझा प्रखंड के बाबुकुरा, सरैया एवं बुढ़ीखांड़ में जल्द ही लाह उत्पादन की तैयारी की जा रही है। इसके लिए तीस-तीस किसानों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 

No comments:

Post a Comment