Sunday 21 October 2012

पट खुलते ही दर्शन को उमड़ी भीड़


जागरण प्रतिनिधि, जमुई : रविवार की संध्या मां दुर्गा का पट खुलते ही भक्तों का हुजुम उमड़ पड़ा। चारो ओर उत्सवी माहौल कायम हो गया। जमुई स्टेडियम के मैदान में लोगों ने मेला का आनंद उठाना शुरु कर दिया। रविवार को श्रद्धालुओं ने माता के सातवें रुप कालरात्रि की पूजा-अर्चना की। कालजयी शत्रुओं का दमन करने वाली, चंडमुंड का संहार करने वाली और भक्तों को अभय प्रदान करने वाली मां काली के अधीन सारा संसार है। भगवती की समस्त शक्तियां इन्हीं के अधीन होती है। आज के पूजा का काफी महत्व होता है।
निज प्रतिनिधि, बरहट के अनुसार रविवार की देर रात माता का दरबार का पट खुला। पट खुलते ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इसके पूर्व माता का वैदिक मंत्रों के साथ प्राण-प्रतिष्ठा की गई तथा श्रद्धालुओं के लिए द्वार खोल दिया गया।
निज प्रतिनिधि, सोनो के अनुसार सोनो चौक पर अवस्थित दुर्गा मंदिर पूरी तरह सजधज कर तैयार है। यहां स्थापित माता की प्रतिमा के दर्शन को ले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। मंदिर प्रबंध समिति के महेन्द्र दास बताते हैं कि पिछले चार दशकों से दुर्गा मंदिर में निरंतर प्रतिमा स्थापन कार्य उत्कृष्ट कलाकारों द्वारा किया गया है तथा माता की साज सज्जा व मंदिर की सजावट सामग्री कोलकाता से मंगाई गई थी। उन्होंने उम्मीद जताई कि हर वर्ष की भांति इस बार भी माता के दर्शन को अपार भीड़ उमड़ेगी।
निज प्रतिनिधि, चकाई के अनुसार रविवार को चकाई, माधोपुर, बामदह में पूजा को लेकर विशेष रौनक दिखी। रविवार सुबह से ही श्रद्धालु भक्त मां की पूजा अर्चना में व्यस्त रहे। वहीं कपड़ा, मिठाई एवं बलि हेतु बड़े पैमाने पर भक्तों ने बकरे की खरीदारी की। 

No comments:

Post a Comment