Wednesday 4 April 2012

जमुई में महंगी हुई जमीन

जमुई : जमुई में सरकारी सर्वे के बाद जमीन की कीमत महंगी हो गई है। एक तो पहले से ही उग्रवाद प्रभावित इलाकों से भाग कर जमुई में बसे लोगों ने जमीन की कीमत आसमान तक पहुंचा दी है। दूसरी ओर सरकार के निबंधन विभाग द्वारा लोगों के लिए जमीन खरीदना मुश्किल कर दिया है।
बीस लाख कट्ठा बिकेगी महाराजगंज की जमीन
विभाग से जो आंकड़े प्राप्त हुए हैं उसके अनुसार मुख्य सड़क से सटे जमीन को व्यवसायिक रुप में माना गया है। इसमें महाराजगंज, कल्याणपुर पश्चिम, खैरा मोड़ से मिर्चा मस्जिद तक, खैरा मोड़ से पैठान चौक तक, पैठान चौक से पुरानी बाजार तक और पैठान चौक से थाना चौक, महिसौड़ी चौक से महाराजगंज चौक तक की जमीन सबसे महंगी आंकी गई है। विभाग के अनुसार इन जगहों की जमीन पांच लाख रुपए प्रत्येक डिसमील यानी लगभग उन्नीस लाख रुपए कट्ठा कीमत रखी गई है। जबकि हांसडीह का डेढ़ लाख, कल्याणपुर पूरब का ढाई लाख, भछियार के बोधवन तालाब का तीन लाख, जवाहर हाईस्कूल के समीप दो लाख, बोधवन तालाब से पीडी मध्य विद्यालय का चार लाख, गरसंडा एवं नीमारंग की ओर जाने वाली सड़क का डेढ़ लाख, इस्लामनगर का दो लाख, नीमारंग व नारडीह का दो लाख, बिठलपुर व लगमा जमुनियाटांड़ का एक लाख, पुरानी बाजार का चार लाख तीस हजार, महिसौड़ी का चार लाख, संतजोसफ की ओर तीन लाख, संतजोसफ एवं नहर की ओर दो लाख, अतिथि पैलेस से कोर्ट मोड़ एवं पंचमंदिर तक तीन लाख, जय मां धर्म कांटा के समीप ढाई लाख प्रति डिसमील रखा गया है।
12 लाख रुपये कट्ठा बिकेगी झाझा पुरानी बाजार की जमीन
झाझा में विभाग ने सबसे अधिक पुरानी बाजार की जमीन को आंकी है। विभाग ने बाबूबांक कला का ढाई लाख, नावाडीह का तीन लाख, पुरानी बाजार का तीन लाख बीस हजार, लाला टोली का दो लाख बीस हजार, पीपराडीह का दो लाख 80 हजार, खलासी मोहल्ला का दो लाख 80 हजार, चरघरा को दो लाख अस्सी हजार, सोहजना को दो लाख बीस हजार, बेजलपुर का एक लाख साठ हजार एवं डूमरपोखर का एक लाख साठ हजार प्रतिडिसमील जमीन की कीमत रखी है।
25 प्रतिशत अधिक का लगेगा स्टाम्प
जमीन की कीमत लगभग 25 प्रतिशत बढ़ जाने से अब जमीन रजिस्ट्री कराने के लिए स्टाम्प भी ज्यादा पैसे का लेना होगा। अगर आप महाराजगंज, कल्याणपुर, महिसौड़ी या पुरानी बाजार में एक कटठा जमीन खरीदते हैं तो लगभग दो लाख रुपए का स्टाम्प देना होगा। जमीन के वेल्यू का 11 प्रतिशत राशि का स्टाम्प पेपर खरीदना है। जिससे जमीन खरीदना जमुई के लोगों के लिए महंगा हो गया।
बाक्स
संपत्ति के प्राक्कलित मूल्य की सूची
(मकान-फ्लैट)
क्र. मकान का प्रकार मूल्य प्रति वर्ग फीट
1. डीलक्स संरचना 900
2. आरसीसी छत पक्का भवन (आधुनिक फिटिंग के साथ ) 800
3. एसबेसटस/टीन की छत वाला पक्का भवन 700
आरबीसी छत वाला पक्का भवन
4. पक्क भवन खपरैल अथवा फूस की छत 400
5. कच्ची दीवार खपरैली छत 200
6. चाहरदीवारी 150
7. अर्धनिर्मित लिंटर तक 300

No comments:

Post a Comment