Friday 6 April 2012

सोना के टैक्स वृद्धि के विरोध में जारी रहेगा आंदोलन : संघ

जमुई, जागरण प्रतिनिधि : सरकार द्वारा सोना पर उत्पाद शुल्क पर अतिरिक्त टैक्स लगाए जाने के विरोध में शुक्रवार को स्वर्ण व्यवसायियों ने पुरानी बाजार स्थित महादेव प्रसाद भगत धर्मशाला में बैठक की। बैठक में जिले भर से आए व्यवसायियों ने टैक्स वापस लिए जाने तक आन्दोलन जारी रखने का निर्णय लिया। इस मौके पर व्यवसायी डीडी वर्मा ने कहा कि ब्रांडेड व बड़ी कंपनियों के इशारे पर केन्द्र सरकार ने छोटे व्यवसायियों एवं इससे जुड़े कारीगरों को कुचलने के लिए जजिया कर जैसा काला कानून बनाया है। देश के लाखों लोग गैर ब्रांडेड आभूषण के निर्माण से जुड़े हैं जबकि मुट्ठी भर लोग ब्रांडेड व्यवसाय कर रहे हैं। स्वर्ण व्यवसायी राजकुमार वर्मा ने कहा कि लाखों कारोबारियों और इससे जुड़े कारीगरों की रोजी रोटी को बरकरार रखने के लिए सरकार को टैक्स वृद्धि वापस लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि नए एक्साइज टैक्स कानून से केवल व्यवसायी व कारीगर नहीं बल्कि आमलोगों पर भी बोझ पड़ेगा। सभी व्यवसायियों ने जिला स्तरीय स्वर्ण व्यवसायी संगठन बनाए जाने की आवश्यकता बताई। ताकि समस्याओं के समाधान की दिशा में सार्थक पहल हो सके। बैठक को मनीष पांडेय, विनोद भगत, राजीव कुमार, मुन्ना कुमार, मुकेश कुमार, अनिल साव, राजीव कुमार, शिवम भगत, महेन्द्र वर्णवाल, गोपाल वर्मा आदि ने संबोधित किया।


बाक्स
फोटो 06 जमुई- 10
कैप्शन- धरना पर बैठक व्यवसायी
तीन दिनों तक बंद रहेंगी सोने की दुकान
- टैक्स के विरोध में धरना पर बैठे व्यवसायी
झाझा, निज प्रतिनिधि : केन्द्र सरकार द्वारा बढ़ाए गए टैक्स के विरोध में शुक्रवार को झाझा के स्वर्ण व्यवसायी संघ ने अपनी-अपनी दुकानें बंद रखी। इस मौके पर सोना-चांदी व्यवसायी संघ के अध्यक्ष गोपाल वर्मा, गणेश लोहानी, रामोतार केशरी, सुजीत कुमार, शशि कुमार, शिब्लू माथूरी, रंजीत माथुरी आदि व्यवसायियों ने कहा कि सरकार के अत्यधिक कर के बोझ के विरुद्ध झाझा के सभी स्वर्णकार दुकानदारों एवं कारीगरों ने तीन दिवसीय बंदी की घोषणा की है। शुक्रवार की सुबह से ही सभी स्वर्ण दुकानदार अपनी-अपनी दुकानें बंद कर टेंट लगाकर दुकान के समक्ष धरना पर बैठ गए। व्यवसायियों ने निर्णय लिया कि जब तक केन्द्र सरकार इस काले कानून को वापस नहीं लेती है तब तक आन्दोलन जारी रहेगा। इस अवसर पर व्यवसायियों ने काला बिल्ला लगाकर भी विरोध किया।


इधर गिद्धौर प्रतिनिधि के अनुसार : जिला सर्राफा संघ के निर्देशानुसार शुक्रवार को भी गिद्धौर बाजार के सभी सर्राफा व्यवसायियों ने अपनी-अपनी दुकानें बंद रखी। इस दौरान प्रखंड के आभूषण व्यवसायियों ने सर्राफा संघ के कार्यालय में एक बैठक आयोजित कर केन्द्र सरकार द्वारा कर वृद्धि को लेकर विचार किया गया। इस मौके पर गिद्धौर सर्राफा संघ के उपाध्यक्ष भुनेश्वर लाल वर्णवाल, अध्यक्ष मनीष कुमार पांडेय, सचिव गोपाल स्वर्णकार, कोषाध्यक्ष श्याम सुंदर वर्णवाल, राधेश्याम स्वर्णकार, श्रवण कुमार वर्मा, सुरेन्द्र प्रसाद स्वर्णकार, अभिषेक भारती, शंभू प्रसाद स्वर्णकार, कपिलदेव स्वर्णकार , कारु स्वर्णकार, पंकज कुमार स्वर्णकार, विकास स्वर्णकार के अलावे संघ के सभी सदस्य मौजूद थे।

सोनो : शुक्रवार को स्वर्ण व्यवसायियों ने सरकार की नीति के विरोध में दुकानें बंद रखीं तथा प्रदर्शन किया। भोला प्रसाद वर्मा के नेतृत्व में सर्राफा दुकानदारों ने पहले तो बैनर-पोस्टर के साथ सोनो बाजार का परिभ्रमण किया और नारेबाजी की तथा बाद में व्यवसायियों का जत्था जमुई रवाना हुआ। इस संबंध में स्वर्णकार संघ के सदस्यों ने कहा कि स्वर्ण आभूषणों पर एक्साइज टैक्स तथा सरचार्ज बढ़ाए जाने के विरोध में यह प्रदर्शन किया जा रहा है। दुकानदारों ने यह भी बताया कि नन ब्रांडेड जेवरों पर भी टैक्स लगाए जाने से छोटे-छोटे दुकानदारों की दुकानदारी ही चौपट हो जाएगी। उक्त प्रदर्शन में संतलाल वर्मा, बैकुंठ प्रसाद वर्मा, मंटू कुमार वर्मा, महादेव प्रसाद वर्मा, श्याम कुमार सोनी, आनंद वर्मा, भैरव प्रसाद वर्मा, राजेन्द्र वर्मा, छोटेलाल वर्मा, मुन्ना वर्मा व विनोद वर्मा सहित बड़ी संख्या में व्यवसायी उपस्थित हुए।

No comments:

Post a Comment