Monday 9 July 2012

सावन की पहले सोमवारी पर शिवालयों में उमड़ी भीड़



जागरण प्रतिनिधि, जमुई : सावन के पहले सोमवारी पर शिव भक्तों ने भोलेनाथ पर जल चढ़ाया और पूजा-अर्चना कर सर्वमंगल कामना की। कल्याणपुर स्थित किउल नदी के हनुमान घाट से सैकड़ों भक्तों ने जल भरकर महादेव सिमरिया स्थित बाबा धनेश्वर नाथ मंदिर में जाकर जलाभिषेक किया।
निज प्रतिनिधि बरहट : हर-हर महादेव के जयघोष से पूरा पत्‍‌नेश्वर धाम गुंजायमान हो गया। शिवभक्त बोलबम के जयघोष के साथ पत्‍‌नेश्वर स्थित शिवालय पर जाकर जलाभिषेक किया।
निज प्रतिनिधि, खैरा : सावन के पहले सोमवारी पर खैरा प्रखंड के सभी शिवालयों में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। शिव भक्तों ने स्नान के बाद भक्तिभाव से भगवान शंकर व माता पार्वती की पूजा-अर्चना की। प्रखंड के गिद्धेश्वर स्थान, घनवेरिया शिव मंदिर, खैरा राजवाटी मंदिर, श्रृंगारपुर शिवमंदिर सहित प्रखंड के सभी शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ देखी गई। विशेषकर महिलाओं की शिवालयों में अधिक भीड़ देखी गई। महिलाओं ने उपवास रखकर भगवान शंकर की अराधना की। इस अवसर पर शिवालयों के पास मेला भी लगा।
सिमुलतला, निज प्रतिनिधि: श्रावण की पहली सोमवारी को सिमुलतला क्षेत्र के शिवालयों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। क्षेत्र के कनौदी, ढोढरी, असहना, टेलवा, खुरंडा आदि गांवों के श्रद्धालु सुबह से ही बाबा भोले के पूजा में लीन देखे गए। मुख्य श्रद्धालुओं का भीड़ सिमुलतला बाजार के स्थित मंदिर में देखा गया जहां तड़के से महिला-पुरुष श्रद्धालु पूजा-अर्चना में खड़े दिखे।
निज प्रतिनिधि, चकाई : सावन के पहले सोमवारी पर रामचन्द्रडीह के दुखिया शिवालय पर श्रद्धालुओं ने अजय नदी में जल भर कर भगवान शंकर पर जलाभिषेक किया। इसके अलावा गोला चकाई, पहड़िया बाबा, बेसकीटांड, माधोपुर शिवालयों में भक्तों की भीड़ देखी गई।
बाक्स
शिविर में शिवभक्तों की सेवा
जमुई : सोमवार को जनप्रेरणा जमुई द्वारा बाबा धनेश्वर नाथ धाम में कांवरिया सेवा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में श्रद्धालुओं को नींबू-पानी देने के साथ ही उनका प्राथमिक उपचार भी किया गया। शिविर में मधुकर प्रसाद सिन्हा, पूर्व वार्ड आयुक्त भरत राम, मदन मंडल, बासुदेव मांझी, उपेन्द्र रजक, शंकर मंडल, ठाकुर राम, संतोष कुमार आदि ने श्रद्धालुओं के सेवा में योगदान दिया। उनलोगों ने बताया कि अंतिम सोमवारी को विशाल भंडारा का आयोजन किया गया।

No comments:

Post a Comment