Tuesday 21 February 2012

बिहार से निकली है उम्मीद की किरण


 सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार से दुनिया भर के पिछड़े इलाके के लिए उम्मीद की किरण निकली है, जिसे दुनिया भर के विद्वान व अर्थशास्त्रियों ने एक स्वर में स्वीकारा है। मुख्यमंत्री मंगलवार को जमुई स्टेडियम में जिले के 22वें स्थापना दिवस सह स्व. श्रीकृष्ण सिंह जयंती समारोह पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में विकास की गति कभी धीमी नहीं पड़ेगी। केन्द्र के असहयोग के बावजूद बिहारी पुरुषार्थ का ही नतीजा है कि बिहार विकास के पथ पर निरंतर आगे बढ़ रहा है। सूबे के माहौल में परिवर्तन आया है। साथ ही बिहारियों की इज्जत बढ़ गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अब नेपाल में भी सकारात्मक माहौल बन रहा है। वहां जल प्रबंधन और पन बिजली तैयार कर बेचा जाएगा। नेपाल से हम बिजली खरीद कर इस समस्या का निदान करेंगे। केन्द्र के रवैये की आलोचना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि 100 साल बाद भी बिहार बिजली के मामले में आत्मनिर्भर नहीं बन पाया। निजी क्षेत्र के लोग बिहार में बिजली संयंत्र लगाना चाह रहे हैं पर उन्हें भी कोल लिंकेज नहीं दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानी श्रीकृष्ण सिंह के संघर्षो से ही जमुई को पहचान मिली है और हम पूर्वजों के सपनों को साकार करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार के हर जिले व हर क्षेत्र के सामेकित विकास पर ध्यान दिया जा रहा है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने श्री कृष्ण सिंह मेमोरियल स्टेडियम के अलावा 452 करोड़ 66 लाख की 114 योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास बटन दबा कर किया। साथ ही जिले के स्थापना दिवस पर एक स्मारिका का विमोचन किया। उन्होंने श्रीकृष्ण मेमोरियल स्टेडियम के निर्माण पर खुशी जाहिर करते हुए शेष बचे कार्यो को पूर्ण कराने की जिम्मेदारी जिला प्रभारी मंत्री डॉ. भीम सिंह को सौंपी और कहा कि तीन महीने के अंदर कार्य को पूरा कर सरकार को सूचित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि जमुई में शीघ्र महिला कॉलेज खोला जाएगा। साथ ही उन्होंने रक्सा-बोझायत-बरनार नदी पर तकरीबन आठ करोड़ की लागत से पुल निर्माण की मंजूरी दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सूबे के कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह ने कहा कि कृषि कैबिनेट का गठन इतिहास के पन्ने में लिखा जाएगा। ग्रामीण कार्य व पंचायती राज मंत्री सह जिला प्रभारी मंत्री डॉ. भीम सिंह ने कहा कि चार वर्षो में 250 आबादी वाले हर गांव को सड़क से जोड़ दिया जाएगा। बाद में 100 की आबादी वाले गांव की भी सड़कें जुड़ेंगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने पंचायतों को क्रियाशील किया है। बांका सांसद पुतुल कुमारी ने धन्यवाद ज्ञापन किया, जबकि मंच संचालन जदयू के प्रदेश महासचिव राजेश सिंह ने किया। कार्यक्रम को जमुई के सांसद भूदेव चौधरी, विधायक अजय प्रताप, चकाई विधायक सुमित कुमार सिंह, जदयू जिलाध्यक्ष ई. शंभूशरण, भाजपा जिलाध्यक्ष नवल किशोर सिंह ने भी संबोधित किया। इस मौके पर जिप अध्यक्ष ब्रह्मादेव रावत, पुल निगम के निदेशक विपिन कुमार, भागलपुर रेंज के आइजी एके अम्बेडकर, डीआइजी मुंगेर अनिल किशोर यादव, जिलाधिकारी मयंक वरबड़े, पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र कुमार शर्मा, जदयू नेत्री सुनीता कुमारी, जिप सदस्य सावित्री देवी, प्रो. शुकदेव ठाकुर आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment