Monday 3 April 2017

अपने जमुई जिले में - घर-घर बिजली का दावा नहीं हुआ पूरा


जिले में सरकार द्वारा घर-घर बिजली देने की बात सरजमीं पर आज तक नहीं उतर पाई है। जिले के सैकड़ों गांव अंधेरे में डूबे हैं। जिले के 1312 गांव में विद्युतीकरण करना था जिसमें 636 बीपीएल गांव बचा हुआ है। जिले में 1050 ट्रांसफार्मर राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत लगाया गया है। विभाग घर घर बिजली की आपूर्ति के लिए चार कम्पनी को युद्ध स्तर पर काम करने को दिया था जिसमें बजाज, सीडीसाइ, टेक्नोफेव, एसपीएमएल है। बजाज कम्पनी के अंतर्गत राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना, सीडीसाइ ट्रांसफार्मर लगाना, टेक्नोफेव द्वारा पीएसएस का काम और 33 हजार का लाइन दुरुस्त करना है।
-------------------
जिले में पीएसएस की संख्या
जिले में पहले दस पीएसएस था। वर्तमान समय में ग्यारह पीएसएस है। खैरमा पीएसएस का निर्माण 2017 में हुआ है। चकाई में दो पीएसएस है जिसमें एक में 10 एमवीए तथा दूसरे में 5-5 एमवीए का दो, गिद्धौर में 5-5 एमवीए का दो, अलीगंज में 5 और 10 एमवीए, खैरा में 5 एमवीए, लक्ष्मीपुर में 5 एमवीए, सोनो में 10 एमवीए से काम किया जा रहा है।
-------------------
क्या कहते हैं उपभोक्ता
उपभोक्ता  बताते हैं कि बिजली विभाग के लाख दावे के बाद भी शहर व गांव में बिजली आपूर्ति सही ढ़ंग से नहीं हो रहा है। कम्पनी द्वारा 8 महीना पहले पोल तो गाड़ा गया पर तार नहीं लग पाया।
मुकेश कुमार बताते हैं कि चार-चार कम्पनी को काम दिए जाने के बाद भी विभाग तार पोल लगाने में पीछे चल रहा है। जिसके कारण ग्रामीण इलाके में खेती की स्थिति दयनीय है। कई गांव में तो आज तक बिजली का पोल तार तक नहीं लग पाया है। कि जर्जर तार पोल से बिजली की आपूर्ति की जा रही है। इतने दिनों से काम होने के बाद भी सही ढंग से पोल नहीं गड़ पाया है। खैरा प्रखंड के चुआ गांव में सही ढंग से न तो पोल लगा है और न ही तार। शहर व गांव के लोग टोका के कारण लो वोल्टेज से परेशान हैं। हर साल करोड़ों रुपये खर्च होने के बाद भी सरकार की यह योजना आज भी विफल साबित हो रही है। शहर हो या गांव उपभोक्ता को टोका ही सहारा बना हुआ है।
------------------
क्या कहते हैं पदाधिकारी
प्रोजेक्ट कार्यपालक अभियंता अजय कुमार ने बताया कि 33 हजार का लाइन मलयपुर जीएसएस तक नया लाइन का निर्माण बिजली विभाग के लाइन के अतिरिक्त बनाया गया। एक लाइन में फॉल्ट होने से दूसरे लाइन से जमुई, खैरा, सिकंदरा, अलीगंज की जनता को बिजली सप्लाई देकर अंधेरे से निजात दिलाया गया। खैरा पीएसएस में 33 हजार का तार खींचा जा रहा है। इस पीएसएस से सिकन्दरा और अलीगंज को भी काफी सुविधा मिलेगी।

No comments:

Post a Comment