Sunday 5 March 2017

भारत के तिरंगे से डर गया पाकिस्तान! भारत ने कहा- अंतरराष्ट्रीय संधि का उल्लंघन नहीं



भारत-पाक अटारी सीमा पर लगाए गए देश के सबसे ऊंचे तिरंगे से पाकिस्तान डर गया है। उसे शक है कि इससे भारत जासूसी कर सकता है। भारत ने रविवार को ही 360 फीट ऊंचा यह फ्लैग फहाराया है। यह इतना ऊंचा है कि लाहौर से भी दिखेगा। इस फ्लैग का पोल 360 फीट लंबा है, फ्लैग की लंबाई 120 फीट और चौड़ाई 80 फीट है। इस पर 3.5 करोड़ रुपए का खर्च आया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस फ्लैग ने पाकिस्तान की टेंशन बढ़ा दी है। पाकिस्तान के अधिकारियों ने इसे अंतरराषट्रीय संधि के खिलाफ बताते हुए फ्लैग को बॉर्डर से दूर लगाने को कहा है। दूसरी तरफ भारतीय अधिकारियों का कहना है कि फ्लैग को जीरो लाइन से 200 मीटर पहले लगाया गया है। यह किसी भी तरह से इंटरनेशनल ट्रीटी यानी अंतरराष्ट्रीय संधि के खिलाफ नहीं है। पाकिस्तान  के इस आपत्ति को लेकर पंजाब सरकार के मंत्री अनिल जोशी ने कहा कि हमें अपनी जमीन पर फ्लैग फहराने से कोई नहीं रोक सकता।
गौर हो कि पाकिस्तान से महज कुछ ही दूरी पर स्थित भारत-पाक अटारी सीमा पर 360 फुट उंचे फ्लैगमास्ट का उद्घाटन किया गया। इसे देश का सबसे उंचा फ्लैगमास्ट कहा जा रहा है। पंजाब के मंत्री अनिल जोशी ने इस सबसे उंचे फ्लैगमास्ट पर देश का सबसे बड़ा तिरंगा फहराया। यह पंजाब सरकार के अमृतसर सुधार न्यास प्राधिकरण की परियोजना थी।

No comments:

Post a Comment